You are here

प्रेस रिलीज: नगरीयकरण एवं सतत विकास विशेषज्ञ माधव पई बने डब्ल्यू आर आई इंडिया के नए सीईओ

नगरीयकरण एवं सतत विकास विशेषज्ञ माधव पई बने डब्ल्यू आर आई इंडिया के नए सीईओ

मुंबई, 20 अप्रैल 2023 : सतत विकास विशेषज्ञ श्री माधव पई को डब्ल्यू आर आई इंडिया का नया मुख्य अधिशासी अधिकारी सीईओ घोषित किया गया है। वह अपनी इस नई भूमिका में डब्ल्यू आर आई इंडिया की रणनीति कार्य संचालन और गतिविधियों का नेतृत्व और मार्गदर्शन करेंगे। पिछले कुछ महीनों से डब्ल्यू आर आई के अंतरिम सीईओ की तरह सेवा दे रहे पई ने संस्था के साथ 15 साल के अपने लंबे जुड़ाव के दौरान डब्ल्यू आर आई इंडिया की रणनीति तथा मूलभूत ढांचे के विकास और उसकी उन्नति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। श्री माधव पई डॉक्टर ओपी अग्रवाल का स्थान लेंगे जो इस समय संस्था में वरिष्ठ सलाहकार हैं। श्री पई को डब्ल्यू आर आई का सीईओ बनाने की घोषणा 22 अप्रैल को 'विश्व पृथ्वी दिवस' के मौके पर की गई है। डब्ल्यूआरआई इंडिया भारतीय शहरों, भोजन, भूमि, पानी और ऊर्जा प्रणालियों को रूपांतरित करने की परियोजनाओं पर काम करता है ताकि भारत को कम कार्बन वाली अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए प्रेरित किया जा सके।

सस्टेनेबल सिटीज प्रोग्राम के अधिशासी निदेशक के तौर पर पई के नेतृत्व में डब्ल्यू आर आई इंडिया ने नगरीय परिवहन, नगरीय विकास और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी से संबंधित राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय नीतियों के निर्माण में महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान किया। इनमें मोटर वाहन संशोधन अधिनियम, राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक बस कार्यक्रम और ग्रीन हाइड्रोजन मिशन शामिल हैं। इस दौरान पई ने कार्यक्रम के दायरे को भी बढ़ाने में मदद की ताकि सरकारी इकाइयों का साझीदार बन कर उसकी मदद की जा सके। इस दौरान किए गए कार्यों में बेंगलुरु म्युनिसिपैलिटी का पुनर्गठन, मुंबई स्ट्रीट लैब, मुंबई जलवायु कार्य योजना, सूरत स्वच्छ वायु योजना और सिटी बस सिस्टम के लिए प्रौद्योगिकी रोलआउट में मदद करना शामिल है।

इंडिया रिसोर्सेज ट्रस्ट के बोर्ड अध्यक्ष श्री जमशेद गोदरेज ने डब्ल्यू आर आई इंडिया के नए सीईओ माधव पई का स्वागत करते हुए कहा, "मुझे पूरा भरोसा है कि माधव डब्ल्यू आर आई इंडिया के लिए उसी तरह काम जारी रखेंगे जैसे उन्होंने अभी तक सस्टेनेबल सिटीज प्रोग्राम के लिए किया है। उनके नेतृत्व से संगठन मजबूत, परस्पर सहयोगी और समर्पित प्रयास करना जारी रखेगा ताकि विचारों को मूर्त रूप दिया जा सके और धरती और उस पर रहने वाले लोगों के लिए रूपांतरणकारी समाधानों का निर्माण किया जा सके। मुझे उम्मीद है कि माधव सिस्टम डिजाइन के अपने ज्ञान, नेतृत्व के पदों पर वर्षों के अनुभव के साथ-साथ संस्थान से लंबे समय से चले आ रहे अपने जुड़ाव को आगे बढ़ाएंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हम पर्यावरण की दृष्टि से मजबूत और सामाजिक रूप से न्याय संगत विकास को बढ़ावा देने में मदद के लिए अपने रास्ते में सुधार जारी रखें।"

इससे पहले वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टिट्यूट में एंबार्क प्रोग्राम के निदेशक के रूप में माधव पई ने इंदौर बस रैपिड ट्रांजिट (बीआरटी), राहगीरी और 'बस करो' जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं में सहयोग प्रदान किया। वह एक लेखक भी हैं और उन्होंने नगरीय परिवहन, नगरीय योजना, सततता और स्वच्छ हवा जैसे मुद्दों पर कई मशहूर पत्रिकाओं और किताबों में अनेक शोध पत्र लिखे हैं। वन्य जीवन के प्रति उत्साह रखने वाले पई सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में विश्वास करते हैं। वह पर्यावरण और विकास क्षेत्र में अपनी रुचि का श्रेय खेल के मैदानों के लगातार हो रहे नुकसान को देते हैं जिसे उन्होंने बड़ा रूप लेते हुए देखा है।

डब्ल्यू आर आई इंडिया के सीईओ के रूप में जिम्मेदारी संभालने के बाद पई ने कहा, "आईपीसीसी की ताजा रिपोर्ट हम सबसे आग्रह करती है कि हम जलवायु परिवर्तन के सबसे बुरे प्रभाव को टालने के लिए तुरंत कदम उठाएं। यह वर्ष 2070 तक भारत को नेटजीरो देश बनाने के संकल्प को अमलीजामा पहनाने के लिहाज से बेहद जरूरी है। इसके लिए हमें ऊर्जा प्रणालियों और खाद्य प्रणाली में व्यापक बदलाव लाने के साथ-साथ नगरीयकरण को लेकर अपने वर्तमान दृष्टिकोण को बदलने की जरूरत है। डब्ल्यू आर आई इंडिया में हम केंद्र और राज्य सरकारों को इन प्रणालीगत बदलाव में तेजी लाने में मदद करने के लिए कृत संकल्पित हैं। इसके लिए हम उच्च गुणवत्ता वाले शोध करेंगे और निजी क्षेत्र, समान संगठनों और सामुदायिक संगठनों के साथ साझीदारी कर काम करेंगे।"

पई ने मुंबई विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय बर्कले से परिवहन योजना में मास्टर डिग्री प्राप्त की है। मुंबई में रहने वाले पई ने 19 अप्रैल 2023 को सीईओ के रूप में जिम्मेदारी संभाली।


मीडिया सम्‍पर्क :

नित्‍या कौशिक, डब्‍ल्‍यू आर आई इंडिया : 9819902763, nitya.kaushik@wri.org


Read the English press release here.

Read the Marathi press release here.

Read the Kannada press release here.


About WRI India

WRI India, an independent charity legally registered as the India Resources Trust, provides objective information and practical proposals to foster environmentally sound and socially equitable development. Our work focuses on building sustainable and liveable cities and working towards a low carbon economy. Through research, analysis, and recommendations, WRI India puts ideas into action to build transformative solutions to protect the earth, promote livelihoods, and enhance human well-being. We are inspired by and associated with World Resources Institute (WRI), a global research organization with more than 400 experts and other staff around the world.

Stay Connected

Sign up for our newsletters

Get the latest commentary, upcoming events, publications, and multimedia resources. Sign up for the monthly WRI India Digest.