You are here

डब्‍ल्‍यू.आर.आई. इंडिया ने जारी किया एनर्जी एक्‍सेज एक्‍सप्‍लोरर टूल

09 दिसम्‍बर, 2021 - वर्ल्ड रिसोर्सेस इंस्टीट्यूट (डब्ल्यू.आर.आई.) इंडिया ने झारखंड सरकार के साथ मिलकर गुरुवार को राजधानी रांची में एनर्जी एक्सेस एक्सप्लोरर (ईएई) प्लेटफार्म को जारी किया। यह प्लेटफार्म झारखंड में ऊर्जा, स्वास्थ्य, शिक्षा तथा आजीविका संबंधी संकेतकों को देखने का अनोखा अवसर उपलब्ध कराएगा। साथ ही साथ तीव्र विकास के लिए निर्णय लेने की प्रक्रिया में भी मदद करेगा। यह मंच नीति निर्धारकों को झारखंड के महत्वपूर्ण सामाजिक और सार्वजनिक क्षेत्रों में ऊर्जा की उपलब्धता और उसकी विश्वसनीयता की स्थिति में सुधार के लिए बेहतर योजनाएं बनाने में मददगार साबित होगा।

भारत में बिजली की पहुंच की कहानी लगातार आगे बढ़ती जा रही है। हाल के वर्षों में हमने केंद्र तथा राज्य सरकारों द्वारा पूरे देश में बिजली की पहुंच को और बढ़ाने के लिए उल्लेखनीय नीतिगत प्रयासों को देखा है। जहां भारत में करीब शत प्रतिशत घर बिजली कनेक्शन से जुड़ चुके हैं, वहीं स्वास्थ्य तथा शिक्षा से जुड़े अनेक महत्वपूर्ण सार्वजनिक भवन भरोसेमंद, सतत और किफायती बिजली की कमी से अब भी जूझ रहे हैं। जहां ऊर्जा, स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे विभाग क्षेत्रीय स्तर पर इन समस्याओं का समाधान निकालने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं उनके बीच के संबंधों को समझने तथा उन चुनौतियों का समाधान निकालने के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण अपनाने की तत्काल आवश्यकता है।

अच्छी सेहत, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, साफ पानी, साफ-सफाई तथा सामाजिक आर्थिक विकास से संबंधित सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए बिजली की उपलब्धता होना पहली शर्त है। इन अंतरसंबंधों को समझने और इन डेटा सेट से संदर्भ विकसित करने में मदद के लिए डब्ल्यू आर आई इंडिया ने यह प्लेटफार्म तैयार किया है।

इस प्लेटफार्म को जारी किए जाने के अवसर पर डब्ल्यू आर आई इंडिया की ईएई पहल की अगुवाई कर रही सुश्री उत्तरा नारायण ने अपने प्रस्तुतीकरण में कहा ‘‘डेटा सिर्फ उतना ही अच्छा है जितना कि उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को पूरा करता हो। यह पहचानना बहुत जरूरी है कि डेटा विभिन्न प्रकार के हितधारकों को शामिल करते हुए एक गतिशील संवाद नजर आए। अच्छे डेटा की निशानी है कि वह लचीला होने के साथ-साथ लोगों की जरूरतों को पूरा करता हो।’’

झारखंड अक्षय ऊर्जा एजेंसी के निदेशक श्री के के वर्मा ने सूचना प्रौद्योगिकी के इस युग में ईएई जैसे मंचोंकी जरूरत की तरफ इशारा करते हुए कहा ‘‘मुझे इस डाटा प्लेटफार्म की शुरुआत करते हुए बहुत खुशी हो रही है। यह झारखंड के एनर्जी डेटा के बारे में हमें सही सूचना देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।’’

उन्होंने कहा कि भारत की ग्रामीण आबादी के पास आज एक भविष्य है। इसके लिए सौर ऊर्जा के व्यापक इस्तेमाल को श्रेय देना होगा। सौर ऊर्जा से लोगों को रोजगार के अवसर के साथ-साथ अच्छी जिंदगी भी मिली है। अब यह टूल हमें समावेशी ऊर्जा उपलब्धता नीति को बनाने में मदद कर सकता है।

एनर्जी एक्सेज एक्सप्लोरर एक ओपन सोर्स डिजिटल सजीव डाटा प्लेटफॉर्म है जिसे वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट ने वैश्विक स्तर पर तैयार किया है। इसमें सैटलाइट से लिए गए चित्रों को स्थानीय डाटा के साथ जोड़ा गया है ताकि बिजली की आपूर्ति और मांग का बेहतर जायज़ा लिया जा सके। साथ ही इससे बिजली से संबंधित योजनाएं बनाने वालों, निवेशकों तथा अक्षय ऊर्जा उद्यमियों को ऊर्जा की उपलब्धता में व्याप्त खामियों को दूर करने के लिए जरूरी डेटा भी प्राप्त होगा।

इस मौके पर झारखंड सरकार की इकाई जेएसएलपीएस के मुख्य संचालन अधिकारी श्री बिष्णु परीदा ने डब्ल्यू आर आई इंडिया को यह अनोखा मंच विकसित करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह एक अनोखा आईटी टूल है जिससे जमीनी स्तर पर बहुस्‍तरीयडेटा प्राप्त हो सकता है और इससे निर्णय लेने की प्रक्रिया में मदद मिलेगी।

उन्होंने डब्ल्यू आर आई इंडिया से अनुरोध किया कि वह ऊर्जा, स्वास्थ्य तथा शिक्षा के मूलभूत ढांचे के साथ-साथ नदियों तथा नहरों के नेटवर्क से संबंधित डाटा का भी विस्तार करें ताकि किसान सिंचाई के कार्यों में उससे मदद हासिल कर सके।

एनर्जी एक्सेस एक्सप्लोरर केन्या, जांबिया, युगांडा तथा तंजानिया में पहले से ही उपलब्ध है और अफ्रीका तथा भारत के और भी कई हिस्सों में इसके इस्तेमाल को विस्तार देने की योजना है।

वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीट्यूट इंडिया के बारे में

डब्ल्यू आर आई इंडिया दरअसल इंडिया रिसोर्सेज ट्रस्ट के नाम से पंजीकृत एक स्वतंत्र संस्था है। यह पर्यावरण के लिहाज से ठोस और सामाजिक तौर पर समानतापूर्ण विकास को बढ़ावा देने के लिए वस्तुनिष्ठ सूचनाएं और व्यावहारिक प्रस्ताव उपलब्ध कराता है। हमारा उद्देश्य सतत और रहने योग्य शहरों का निर्माण करने और निम्न कार्बन उत्सर्जन वाली अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में काम करने पर ध्यान केंद्रित करने का है।

अधिक जानकारी के लिये कृपया सम्‍पर्क करें :

णाल शंकर

सीनियर कम्‍युनिकेशंस मैनेजर,

डब्‍ल्‍यू आर आई इंडिया, एनर्जी प्रोग्राम Kunal.Shankar@wri.org

(मोबाइल) +91-98661-73803

अहोना दत्‍ता गुप्‍ता

कम्‍युनिकेशंस मैनेजर,

डब्‍ल्‍यू आर आई इंडिया, एनर्जीप्रोग्राम

Ahona.DattaGupta@wri.org (मोबाइल) +91-98180-55447

Stay Connected

Sign up for our newsletters

Get the latest commentary, upcoming events, publications, and multimedia resources. Sign up for the monthly WRI India Digest.